Thursday, September 19, 2024
Homeप्रगतिशील किसानराजस्थान के हरित योद्धा: भेराराम भाखर ने लगाए साढ़े चार लाख पौधे

राजस्थान के हरित योद्धा: भेराराम भाखर ने लगाए साढ़े चार लाख पौधे

राजस्थान में जहां चिलचिलाती धूप लगातार पड़ रही है, एक सरकारी स्कूल के शिक्षक के अथक प्रयासों से उल्लेखनीय परिणाम मिले हैं। राजस्थान के बाड़मेर के 45 वर्षीय शिक्षक भेराराम भाखर ने अकेले ही राज्य भर में 4.5 लाख पेड़ लगाए हैं, जिससे परिदृश्य बदल गया है और क्षेत्र में नया जीवन आ गया है। थार क्षेत्र में पारिस्थितिक संतुलन बहाल करने का उनका अभियान पर्यावरण प्रबंधन की एक प्रेरक कहानी बन गया है।

राजस्थान की भीषण गर्मी कुख्यात है, जहां तापमान अक्सर 48 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है। इन कठिन महीनों के दौरान, न केवल मनुष्य बल्कि अनगिनत पक्षी और जानवर भी भीषण गर्मी का शिकार हो जाते हैं, क्योंकि पानी और छाया दुर्लभ संसाधन बन जाते हैं। यहीं पर भेराराम भाखर की दृष्टि और प्रतिबद्धता चमकती है। उनका मिशन केवल पेड़ लगाना नहीं है; यह स्वयं जीवन के संरक्षण के बारे में है।

भेराराम भाखर का मानना ​​है कि पेड़-पौधे गुमनाम नायक हैं जो मानव अस्तित्व की रक्षा करते हैं। वह जोर देकर कहते हैं, “हमें बचपन से भोजन, कपड़े और आश्रय जैसी आवश्यक चीजों के बारे में सिखाया जाता है, लेकिन पेड़ों और पौधों द्वारा आपूर्ति की जाने वाली ऑक्सीजन का महत्व अक्सर अनदेखा हो जाता है। वे हमारे हरे सोने हैं, जो हमारे अस्तित्व और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं। “

पिछले तीन दशकों से, भेराराम भाखर रेगिस्तान क्षेत्र में अथक रूप से पेड़ लगा रहे हैं। एक व्यक्तिगत पहल के रूप में शुरू हुई यह पहल अब एक जन आंदोलन बन गई है, जिसमें 1.3 लाख लोग उनके वृक्षारोपण अभियान में शामिल हो गए हैं। कभी अकेले “वृक्ष शिक्षक” रहे भेराराम भाखर अपने समुदाय में एक उल्लेखनीय परिवर्तन के उत्प्रेरक बन गए हैं।

अपनी यात्रा पर विचार करते हुए, भेराराम को एक महत्वपूर्ण मोड़ याद आता है जब वह एक कॉलेज यात्रा के दौरान अपने गांव के पास एक पार्क में गए थे। हरी-भरी हरियाली और हजारों पेड़ों ने उन पर अमिट छाप छोड़ी। उन्होंने उन पेड़ों के नीचे घंटों बिताए, एक पार्क परिचर के ज्ञान को आत्मसात किया जिसने पेड़ों के कई लाभों और फूलों के पौधों के चमत्कारों के बारे में बताया। इस अनुभव ने उनमें वृक्षारोपण के प्रति जुनून जगाया।

21 साल की उम्र में भेराराम ने 50 पौधे लिए और उन्हें अपने गांव में लगाया। यह एक छोटी सी शुरुआत थी, लेकिन इसने एक आजीवन प्रतिबद्धता की शुरुआत को चिह्नित किया। भेराराम भाखर का मानना ​​है कि इस तरह के कार्य जीवन के उद्देश्य को परिभाषित करते हैं, और उन्होंने पेड़ों और प्रकृति के महत्व के बारे में दूसरों को प्रेरित और शिक्षित करना अपने जीवन का मिशन बना लिया है।

अपने वृक्षारोपण प्रयासों को वित्तपोषित करने के लिए, भेराराम ने उदाहरण के द्वारा नेतृत्व करने का निर्णय लिया। उन्होंने अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण लगाना शुरू किया और अपने संसाधनों को वृक्षारोपण में लगाया। 2002 में, जब उन्हें अपना पहला वेतन 3,500 रुपये मिला, तो उन्होंने पूरी रकम पेड़ लगाने पर खर्च कर दी। आज भी, भेराराम अपने वृक्षारोपण अभियान के लिए सालाना एक महीने का वेतन समर्पित करते रहते हैं।

भेराराम भाखर की अथक भावना सिर्फ पेड़ लगाने तक ही सीमित नहीं है। उन्होंने राजस्थान के लोगों के बीच वृक्षारोपण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपनी मोटरसाइकिल पर 30,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा की है। उनके समर्पण और अटूट प्रतिबद्धता ने उन्हें बाड़मेर और इसके आसपास के क्षेत्रों में एक पहचानने योग्य व्यक्ति बना दिया है।

भेराराम भाखर के प्रयासों का प्रभाव निर्विवाद है। उनके अभियान ने न केवल राजस्थान के परिदृश्य को बदल दिया है, बल्कि क्षेत्र के अनगिनत व्यक्तियों को भी इस मुद्दे को उठाने के लिए प्रेरित किया है। भेराराम के काम से गहराई से प्रभावित होकर, बाड़मेर जिले के कई निवासियों ने अपने स्वयं के वृक्षारोपण अभियान शुरू किए हैं, और उनका प्रभाव समुदाय के माध्यम से फैल रहा है।

ऐसी दुनिया में जहां पर्यावरण संरक्षण सर्वोपरि है, भेराराम भाखर की कहानी आशा की किरण के रूप में काम करती है। वह एक व्यक्ति के समर्पण की शक्ति और उस सकारात्मक बदलाव का उदाहरण देते हैं जो तब प्राप्त किया जा सकता है जब लोग एक सामान्य उद्देश्य के लिए एक साथ आते हैं।

पेड़ लगाने का उनका मिशन सिर्फ हरियाली के बारे में नहीं है; यह राजस्थान के लोगों और थार रेगिस्तान को अपना घर कहने वाली अनगिनत प्रजातियों के लिए एक स्थायी भविष्य सुनिश्चित करने के बारे में है। भेराराम भाखर पर्यावरण के सच्चे नायक हैं और उनकी विरासत उनके द्वारा लगाए गए पेड़ों की छाया में पनपती रहेगी।

कृप्या प्रतिक्रिया दें
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

विषय