Thursday, September 19, 2024
Homeतकनीक और यंत्ररवि कौशिक ने दिया हर घर को किफायती एयर प्यूरीफायर

रवि कौशिक ने दिया हर घर को किफायती एयर प्यूरीफायर

पर्यावरण संबंधी चिंताएँ पहले कभी इतनी गंभीर नहीं रहीं। प्लास्टिक कचरे को कम करने से लेकर ऊर्जा संरक्षण तक, ग्रह पर हमारे प्रभाव के प्रति सचेत रहने के लिए हमें लगातार याद दिलाया जाता है। आज हम जिन सबसे गंभीर मुद्दों का सामना कर रहे हैं उनमें से एक वायु प्रदूषण है, एक ऐसी समस्या जो लाखों लोगों को प्रभावित करती है और हमारे स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती है। लेकिन, प्रदूषित पानी से बचने के लिए लोगों के लिए घर से अपनी पानी की बोतलें ले जाना आम बात है, लेकिन प्रदूषित हवा से निपटने के तरीके खोजना एक चुनौती बनी हुई है। हालाँकि, दिल्ली में रवि कौशिक जैसे लोग हैं जो इस गंभीर समस्या के समाधान की दिशा में अथक प्रयास कर रहे हैं।

रवि कौशिक दिल्ली में पले-बढ़े हैं। यह शहर अपनी बिगड़ती वायु गुणवत्ता के लिए कुख्यात है। उन्होंने जिस हवा में सांस ली उसमें लगातार गिरावट देखी, और वह मदद नहीं कर सके लेकिन ध्यान दिया कि इस मुद्दे की भयावहता प्रतिक्रिया की तात्कालिकता से मेल नहीं खाती। कार्रवाई की सख्त जरूरत को पहचानते हुए उन्होंने समाधान का हिस्सा बनने का संकल्प लिया। इसके चलते उन्हें प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मुंबई से एयरोसोल साइंस में डिग्री हासिल करने का मौका मिला।

आईआईटी मुंबई में रहते हुए, रवि ने वायु गुणवत्ता और प्रदूषण की जटिलताओं को गहराई से समझा। उन्होंने एक चौंकाने वाली खोज की कि  न केवल बाहर की हवा प्रदूषित है, बल्कि घर के अंदर की हवा की गुणवत्ता भी उतनी ही चिंताजनक है। बाज़ार में एयर प्यूरिफ़ायर की उपलब्धता के बावजूद, उनमें से कई या तो अत्यधिक महंगे थे या अक्सर घर के मालिकों द्वारा भुला दिए गए थे। रवि ने एक अधिक सुलभ समाधान की कल्पना की जो हमारे दैनिक जीवन में सहजता से एकीकृत हो सके।

2020 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, रवि ने एक लागत प्रभावी और अत्यधिक कुशल वायु शोधन उपकरण विकसित करने के मिशन पर काम शुरू किया, जो इस समस्या से तुरंत निपटेगा। उन्होंने एयरोसोल साइंस के अपने ज्ञान को माइक्रोबायोलॉजी के साथ मिलाकर एक कॉम्पैक्ट और किफायती उपकरण बनाने के लिए अथक प्रयास किया, जो एयर कंडीशनिंग इकाइयों से आने वाली हवा को प्रभावी ढंग से साफ कर सकता है। यह अभिनव फ़िल्टर न केवल उपयोगकर्ता के अनुकूल था, बल्कि बिजली की खपत के बिना भी संचालित होता था, जिससे यह देश भर के घरों के लिए एक आदर्श समाधान बन गया।

आईआईटी कानपुर के सहयोग से रवि की मेहनत रंग लाई।  उन्होंने सफलतापूर्वक एक छोटा, किफायती उपकरण डिज़ाइन किया जो उल्लेखनीय रूप से कुशल तरीके से हवा को शुद्ध कर सकता है। आईआईटी कानपुर में परीक्षण से पता चला कि यह शोधक केवल एक घंटे में वायु प्रदूषण को खत्म कर सकता है, जिससे यह इनडोर वायु प्रदूषण के अदृश्य खतरे के खिलाफ एक शक्तिशाली हथियार बन गया है।

2023 में, रवि ने अपना स्टार्टअप, एयरथ लॉन्च करके अगला महत्वपूर्ण कदम उठाया। इस बैनर के तहत, उन्होंने देश भर में अपने क्रांतिकारी एयर प्यूरीफायर बेचना शुरू किया। अपनी वेबसाइट और विभिन्न ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्मों के माध्यम से, उन्होंने व्यापक दर्शकों के लिए इस किफायती और प्रभावी समाधान को पेश किया। प्रभाव तत्काल था, थोड़े ही समय में 100 से अधिक प्यूरीफायर बिक गए।

रवि के आविष्कार को जो बात अलग बनाती है, वह है इसकी पहुंच। महंगी वायु शोधन मशीनों से भरे बाजार में, उनका उपकरण एक किफायती विकल्प प्रदान करता है, जिसकी कीमत सिर्फ 2,000 रुपये है। यह मूल्य बिंदु इसे व्यापक श्रेणी के लोगों के लिए सुलभ बनाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हर किसी को अपने घरों में स्वच्छ और सुरक्षित हवा में सांस लेने का अवसर मिले।

रवि का मिशन केवल प्यूरीफायर बेचने से कहीं आगे तक जाने का है। यह वायु गुणवत्ता के बारे में हमारे सोचने के तरीके को बदलने के बारे में है। उनका लक्ष्य वायु शुद्धिकरण को हर घर का एक नियमित हिस्सा बनाना है, जो इसे वहन करने में सक्षम कुछ लोगों के लिए विलासिता के बजाय दैनिक जीवन का एक अनिवार्य घटक बनाना है।

यदि आप रवि कौशिक के अविश्वसनीय आविष्कार और एयरथ की यात्रा के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप उनकी वेबसाइट https://airth.in/ पर जा सकते हैं। यहां, आपको प्रौद्योगिकी, उसके प्रभाव और आप अपने घर में वायु की गुणवत्ता में सुधार के लिए कदम कैसे उठा सकते हैं, के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी।

ऐसी दुनिया में जहां पर्यावरण और हमारे स्वास्थ्य को लगातार खतरों का सामना करना पड़ रहा है, रवि कौशिक जैसे व्यक्ति आशा की किरण हैं। रवि के किफायती एयर प्यूरीफायर के साथ, ताजी हवा का झोंका अब कोई विलासिता नहीं रह गया है; यह सभी का मौलिक अधिकार है।

कृप्या प्रतिक्रिया दें
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

विषय